Adsense

लिखिए अपनी भाषा में

Wednesday, 19 October 2011

सफलतापूर्वक काम निपटाने के तरीके

जब आपके सिर पर काम का पहाड़ इकट्ठा होने लगता है तो देर रात तक रुककर उन कामों को निपटाने में भी एक किस्‍म का आनंद मिलता है। इस चीज का भी अपना एक आकर्षण है कि ज्‍यादा से ज्‍यादा मेहनत करके काम को पूरा किया जाए। लेकिन आप और आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए यह खतरनाक भी हो सकता है।

अमेरिका में किए गए एक शोध के मुताबिक जो लोग काम के लिए अपने सुनिश्चित घंटों से ज्‍यादा काम करते हैं, उनकी काम से संबंधित दिक्‍कतें और परेशानियां बढ़ जाती हैं। और जो लोग काम के लिए निश्चित घंटों में ही काम करते हैं, उन्‍हें इस तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।

यहां हम आपको कुछ तरकीबें बता रहे हैं कि कैसे आप काम के निश्चित घंटों से अधिक काम किए बगैर भी अपने काम को समय पर और आसानी से कैसे निबटा सकते हैं। यहां कॉलिन की ‘सबकुछ कार्यालय में ही कैसे करें’ से कुछ युक्तियां सुझाई जा रही हैं :

काम की समझ...

यह सुनिश्चित करने के लिए कि पहले ही चरण में सारा काम अच्‍छे तरीके से और पूर्णत: समाप्‍त हो जाए, काम से संबंधित आपकी समझ बिल्‍कुल सही और सटीक होनी चाहिए।

पहले एक काम खत्म करें...

अगले काम की शुरुआत करने से पूर्व जो काम आपके हाथ में हैं, पहले उसे खत्‍म करें।

कठिन काम का समय..

यह सोचना छोड़ दीजिए कि अपने हाथों में जिम्‍मेदारी लेने और कामों का प्रतिनिधित्‍व करने में सदा अधिक समय लगता है। पूर्ण दायित्‍व के साथ काम करने के लिए निश्चित समय से अधिक तो काम करना ही पड़ेगा। खासतौर पर अगर किसी काम को कई बार करने की आवश्‍यकता हो, तब भी कामों को अतिरिक्‍त समय देने की कोई आवश्‍यकता नहीं होती है।

देखिए कि आप किस समय अपने भीतर सर्वाधिक ऊर्जा महसूस करते हैं। सबसे कठिन काम उसी समय में करें, जब आपके भीतर सबसे ज्‍यादा ऊर्जा हो।

थोड़ा आराम भी...

दोपहर के खाने के समय अपने कार्यालय के बाहर थोड़े समय के लिए घूम आएं। इससे आपकी ऊर्जा पुन: संगठित हो जाएगी और आपकी उत्‍पादकता में भी वृद्धि होगी।


अपने काम के लिए समय का बहुत कड़ा और कठोर नियम न बनाएं। ऐसा करने से काम में होने वाली अनपेक्षित देरी को टाला जा सकता है।