Adsense

लिखिए अपनी भाषा में

Wednesday, 6 February 2013

अच्छी पत्नी बनने के 10 तरीकों के बारे में

www.goswamirishta.com


  1. अगर आप अपने पति को बदलने या उसकी आदतों में बदलाव लाने की सोच रही हैं तो इस बात को अपने दिलोदिमाग से तुरंत निकाल दें। आप अपने पति को वैसे ही स्वीकार करें जैसा वह स्वाभाविक रूप से है ना कि उसमें बदलाव लाने की कोशिश करें।
  2. आप अपने पति में बदलाव लाने के बजाय अपने ऊपर फोकस करें। यानी यदि आपमें कोई गलत आदते हैं या फिर कोई नेगेटिव चीजें है उसमें बदलावा लाएं।
  3. अच्छी पत्नी बनने के लिए जरूरी है कि कुछ सैक्रीफाइज करना। यानी आप वास्तव में अच्छी बनना चाहती हैं तो अपनी उन आदतों में बदलाव लाएं जिससे दूसरों को हानि होती है या फिर कोई हर्ट होता है जैसे आपके क्रोध से इत्यादि।
  4. अपने पति की जरूरतों का खास ख्याल रखें। अपने पति के सपनों को साकार करने में पूरा-पूरा सहयोग दें आर पति के सपनों को जानें कि वह क्या चाहता है, उसकी ख्वाहिशें क्या हैं।
  5. आप यदि सचमुच अच्छी पत्नी का ख्वाब देखती हैं तो अपने पति की पाजिटिव चीजों का ख्याल रखें। पति की अच्दी बातों पर अधिक फोकस करें।
  6. अच्छी पत्नी बनना किसी अच्छी नौकरी पाने जैसा ही है। ऐसे में आपको कड़ी मेहनत और पति को संतुष्‍ट करने की जरूरत होती है। आपको हा उस काम पर फोकस करना चाहिए जिससे आपके पति का खुशी मिलती है।
  7. घर का माहौल ऐसा बनाएं जो न सिर्फ आपके लिए बल्कि आपके पति के लिए भी कंफर्ट और सुरक्षित हो।
  8. आप कोई भी ऐसा काम न करें जिससे आपको षर्मिंदा होना पड़े। बल्कि आप ऐसे काम करें जिससे आपको अपने ऊपर गर्व महसूस हो।
  9. आप अपनी पाजिटिव चीजों पर अधिक फोकस करें और उसको अधिक से अधिक विकसित करें जिससे आप अच्छी पत्नी बन सकें।
  10. जरूरी नहीं कि आप अच्छी पत्नी बनने के लिए अपने आपको ही भूल जाएं बल्कि आपको अपने आपको को भी उतना ही महत्व देना है जितना आप अपने पति को दे रही हैं। आप इन बातों पर बिल्कुल भी ध्यान ना दें कि दूसरा कोई आपको क्या कह रहा है।

इन दस तरकीबों को यदि आप ध्यान रखेंगी तो निष्चित रूप से आप एक अच्छी पत्नी कहलाएंगी।