Adsense

लिखिए अपनी भाषा में

Thursday, 20 June 2013

पेट कम करने के उपाय

www.goswamirishta.com

आपने फिट रहने की कोशिश शुरू कर दी है और आप आइसक्रीम जैसी अपनी पंसदीदा चीजों से भी दूर रहने लगे हैं। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए घंटो जिम में पसीना बहाते हैं। तब भी आपका पेट है कि कम होने का नाम ही नहीं लेता। ऐसी हालत में निराशा तो होगी ही। 
pet kam karne ke upay
अकसर लोग वजन कम करने में लगे रहते हैं। लेकिन सबसे अधिक जो समस्या आती है वो है कमर ओर पेट के आसपास की चर्बी को हटाना। क्या आप जानते हैं कुछ लोग मोटे नहीं होते लेकिन उनके पेट के आसपास काफी चर्बी जमा हो जाती है। जिससे वे परेशान रहने लगते हैं और अपने आपको मोटा समझने लगते हैं। वैसे भी खासकर लड़कियां कमर और पेट के आसपास जमी चर्बी के कारण टाइट फिटिंग के कपड़े नहीं पहन पातीं, यदि वे ऐसा करती भी हैं तो ये लुक उनकी पर्सनैलिटी को सूट नहीं करता। यदि आप चाहते है कि आपका पेट और कमर आसानी से कम हो जाएं तो आप आसान से कुछ टिप्स अपना सकते हैं। आइए जानें कमर और पेट कम करने के तरीके-


पेट कम करने के उपाय
शहद है फायदेमंद- शहद के कई गुण है। यह मोटापा कम करने में भी कारगार है। रोजाना सुबह पानी के साथ शहद का सेवन करें। इससे जल्द ही कमर और पेट को कम करने में मदद मिलेगी।

ग्रीन टी जरूर पिये- आप चाय पीने के बहुत शौकीन हैं, तो आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी पिये।

सैर करें फिट रहे- कमर और पेट के आसपास की चर्बी को दूर करने के लिए रोजाना सुबह सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद भी सैर करना ना भूलें। इससे पेट और कमर की अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद मिलेगी। क्‍योंकि नियमित रूप से सैर पर जाने से 25 फीसदी कैलोरीज बर्न होती है। पेट जल्दी कम करना है तो तीस मिनट के वॉक सेशन रखें। स्पीड से चलें। लगातार स्पीड से ना चल सके तो बीच में इंटरवल लें। थोड़ी देर तेजी से चलें और फिर स्पीड कम कर लें।



सप्ताह में एक दिन उपवास करें- यदि आप खाने-पीने के बहुत शौकीन हैं और अपनी इस आदत से भी परेशान हैं, तो इसका सबसे आसान तरिका ये है कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार उपवास जरूर करें। आप चाहे तो सप्ताह में एक दिन तरल पदार्थों पर भी रह सकते हैं, जैसे- पानी, नींबू पानी, दूध, जूस, सूप इत्यादि या किसी दिन सिर्फ सलाद या फल भी ले सकते हैं।

खान-पान संतुलित रखें- यदि आप जंकफूड खूब खाते हैं या फिर आपको तैलीय खाना बहुत पसंद है तो जनाब अब इनसे परहेज करना शुरू कर दें। खाने में खासतौर पर सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खांए, इससे आप जल्द ही स्लिम ट्रि‍म होंगे। रोजाना कुछ ग्राम बादाम खाने से कमर की साइज 24 सप्ताह में साढ़े छह इंच कम हो सकती है। तो आज से ही तय करें कि रोजाना सौ ग्राम नट्स अपनी डाइट में जरूर से शामिल करेंगे। यह कैलोरी से भरपूर होने के साथ ही फाइबर युक्त भी होते हैं। भोजन में संतुलित कैलोरीज लें। आपको दिनभर में कम से कम 2000 कैलोरी जरूर ले।



पूरी नींद ले- सोने संतुलित खाना और नियमित रूप से एक्सरसाइज से पेट की चर्बी कम होती है, लेकिन ऎसा तभी होता है जब आप अच्छी नींद भी ले। सोने के मामले में लापरवाही से तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन्स रिलीज होते हैं और पेट पर चर्बी भी बढ़ती है। रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट कम होता है। इससे ज्यादा या कम नींद लेने वाले लोगों को तोंद की समस्या ज्‍यादा होती है।


योगासन जरूरी करें- कमर और पेट कम करने के लिए आप नियमित रूप से सुबह उठकर योग करें। वैसे भी आप योग से निरोग रह सकते है। लेकिन खासकर आप ऐसे आसनों को करें जिनसे आपके पेट और कमर को कम करने में मदद मिलें। रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन इत्यादि को करें।


क्लासिक एक्सरसाइज- मसल्स को टोन करने के लिए स्टेबिलिटी बॉल एक्सरसाइज करें। बॉल पर कमर से ऊपर वाले भाग को टिका दें। हाथ और कोहनी से टिके रहने के लिए सपोर्ट बनाएं। पैर की अंगुलियों को खींचे और कमर से नीचे वाले भाग को जमीन की तरफ करें। बॉडी को इस शेप में ले आएं कि बॉडी सिर से लेकर एड़ी तक लाइन में आ जाए। इस स्थिति में तीस से साठ सैकंड तक बनी रहें। अब इसी एक्सरसाइज को दायीं और बाई तरफ होकर भी दोहराएं। एक कोहनी, हथेली और साइड के पैर से बॉडी को बैलेंस करें। इस साइड पोजिशन में दूसरा हाथ छत की ओर रहेगा।


जमकर करें कार्डियो ट्रेनिंग- अच्छी फिजिक के लिए रेसिस्टेंस ट्रेनिंग अच्छी है, लेकिन पेट का फैट घटाने के लिए कार्डियो सर्वोत्तम है।


इन बातों का भी ध्‍यान रखें- भोजन के अन्त में पानी पीना उचित नहीं, बल्कि एक-डेढ़ घण्टे बाद ही पानी पीना चाहिए। इससे पेट और कमर पर मोटापा कम होता है। भूख से थोड़ा कम ही खाए। इससे पाचन भी ठीक होता है और पेट बड़ा नहीं होता।