Adsense

लिखिए अपनी भाषा में

Thursday, 20 June 2013

वज़न घटाने वाले पेय

www.goswamirishta.com

फिट और चुस्त-दुरूस्त रहने के लिए पेय पदार्थों को अधिक मात्रा में पीना चाहिए, लेकिन ऐसे पेय पदार्थ जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक न हो। पेय पदार्थ वजन कम करने में बहुत मदद करते हैं। 

vajan ghataane vale pey
पेय पदार्थ जैसे जूस, सूप, लेमन वॉटर, पानी इत्यादि पीने से आपका वजन आसानी से कम हो सकता है। वजन घटाने वाले पेय पदार्थों में कम चीनी वाले पेय पदार्थ, नींबूयुक्त पाउडर मिश्रित पेय पदार्थ, कार्बोनेट पेय पदार्थ इत्यादि लाभकारी होते है। आइए जानें कैसे पेय पदार्थों से वजन घटाया जा सकता है।

  • लोगों को हमेशा से ही ऐसा लगता है कि फलों के रस यानी जूस से मोटापा बढ़ता है, लेकिन शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी है कि फलों का रस यदि 100 प्रतिशत शुद्ध हो और उसमें चीनी न मिली हो तो वह वजन घटाने में मददगार साबित होता है।
  • पेय पदार्थों में जूस सबसे लाभकारी है। वैसे भी जो लोग जूस पीते हैं वे ओवरवेट नहीं होते बल्कि जूस के जरिए उनमें कई पौष्टिक चीजों जैसे विटामिन- सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम फोलेट, विटामिन बी 6 व आयरन की आपूर्ति होती है।
  • सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक जैसे पेय पदार्थों से जहां वजन बढ़ता है वही दूध, पानी, नारियल पानी, जूस इत्यादि वजन कम करने में लाभकारी होते हैं।
  • सिर्फ जूस ही नहीं बल्कि पानी से भी वजन आसानी से घट सकता है,लेकिन उसके लिए आपको खाना खाने से पहले दो गिलास पानी पीना होगा जिससे आपको भूख कम लगेगी और आप ओवरईटिंग से भी बचेंगे।
  • आमतौर पर चाय से भी वज़न घटने में फायदा मिलता है और इससे चुस्ती-फुर्ती आती है लेकिन बिना दूध वाली चाय ही वजन घटाने में असरकारक है। दरअसल, दूध डालते ही चाय से मिलने वाले लाभ तो खत्म हो ही जाते हैं, साथ ही दूध से मिलने वाला प्रोटीन भी खत्म हो जाता है।
  • वजन घटाने के लिए आप ब्लैक टी, ग्रीन टी, लेमन टी इत्यादि ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त प्रभाव भी नहीं पड़ेगे और आप मोटापे को नियं‍त्रि‍त भी कर सकते हैं।
  • सुबह खाली पेट नींबू पानी के साथ ही शहद पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है।
  • पेय पदार्थों के रूप में आप हरी सब्जियों का जूस भी पी सकते है। इससे आप आसानी से अपना वजन घटा पाएंगे। दरअसल, फलों व सब्जियों के रस में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते जो कैंसर, मोटापे, मधुमेह व ह्वदय रोगों से बचाव करते हैं। 
  • वजन घटाने के लिए ग्‍लूकोस जैसे पेय पदार्थ भी ले सकते हैं जो आपको ताकत भी देते हैं और आपका वजन कम करने में भी सहायक हैं।

कम कैलरी वाले पेय पदार्थों या ऐसे पेय पदार्थ जिनमें चीनी नहीं है वे लोगों को वज़न कम रखने में मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं वजन घटाने के लिए बोतलबंद पेय पदार्थों से बचना चाहिए जिनमें बहुत अधिक चीनी होती है।