Adsense

लिखिए अपनी भाषा में

Thursday, 20 June 2013

मोटापा घटाने के छोटे-छोटे नुस्खे

www.goswamirishta.com

healthy man
मोटापा कम करने के लिए शायद आपने खुद को पूरी दिनचर्या की बंदिशों में बांध दिया है। आइये हम आपको मोटापा घटाने के कुछ ऐसे छोटे-छोटे नुस्खों के बारे में बतायें, जो बेहद ही आसान हैं:




खाने का तरीका:
मोटापा घटाने के लिए अपने आहार पर तो हम सभी ध्यांन देते हैं, लेकिन आहार के सेवन का क्या  तरीका है, यह बात अधिक महत्वो रखती है। खाने का सही तरीका है पहले सलाद व सब्जि़यां, उसके बाद दिन का या रात का खाना।

प्रोटीन का सेवन:
सुबह के नाश्तेन में प्रोटीन लें। दूध प्रोटीन का अच्छा  स्रोत है, तो आप सुबह एक गिलास दूध ले सकते हैं। प्रोटीन के सेवन के बाद आप स्नैक्स  लेने से स्वास्‍थ्‍  उतना प्रभावित नहीं होता, जितना खाली पेट से होता है।


व्यायाम भी ज़रूरी है:
व्यायाम को अपनी जीवनशैली का हिस्साप बनायें। सुबह हो या शाम, कुछ समय व्या्याम को ज़रूर दें। ज़रूरी नहीं कि आप घंटों व्या‍याम करें, आधे घंटे का व्यायाम भी बहुत है। साइक्लिं ग करें, खेलने जायें या अपने पसंदीदा संगीत पर कुछ देर नाच लें। 

फलों का रस:
कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि फलों के रस से वज़न कम होता है।  अगर आप वज़न कम करने के लिए फलों के रस का सेवन करना चाहते हैं, तो गाढ़े जूस का सेवन बिलकुल ना करें।



पानी की बोतल साथ रखें:
अपने बैग में हमेशा पानी की बोतल रखें। पानी पीने से भी शरीर की कैलोरी खर्च होती है। प्यामस लगने पर कोल्डह ड्रिंक या सोडा वाटर का सेवन नहीं करना चाहिए।

मोटापा घटाने के लिए आहार में कमी करना ठीक नहीं, मोटापा घटाना है तो आहार की संतुलित मात्रा को समझें।