Adsense

लिखिए अपनी भाषा में

Saturday, 29 June 2013

फैट को झट से घटाने के कुछ छोटे-छोटे SIMPLE तरीके



www.goswamirishta.com

फैट को झट से घटाने के कुछ छोटे-छोटे SIMPLE तरीके

वर्तमान समय में असयंमित खानपान व अनियमित दिनचर्या के कारण वजन बढऩा हर उम्र के लोगों में एक आम समस्या हो गई है। ऐसे में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए अपनी लाइफ स्टाइल को बदलना तो थोड़ा मुश्किल है लेकिन कुछ घरेलू सिम्पल नुस्खे ऐसे हैं जिन्हें अपनाकर बढ़ते वजन को कंट्रोल में लाया जा सकता है।


- ताजा गाजर के रस में थोड़ा पानी मिलाकर लें। साथ ही फ्रें च बीन्स, कटहल, अंजीर, अंगूर, आडू, अमरूद आदि का सेवन करेंगे तो वजन नियंत्रित रहता है। रोजाना दो टमाटर का जूस बनाकर खाली पेट लेने से एक्स्ट्रा चरबी घट जाती है।

- लौकी जूस यह एक पौष्टिक सब्जी है। इसे पीने से पेट भर जाता है, इसमें फाइबर होता है और यह पेट को ठंडक पहुंचाती है। इसे पीने से घंटो तक पेट भरा रहता है और मोटापा भी कंट्रोल होता है।

- दस से बारह मीठे नीम की पत्तियां तीन महीने तक खाने से वजन कंट्रोल में आ जाता है। एक गिलास पानी लेकर उसमें नींबू व अदरक डालकर उबाल लें। इस चाय को ठंडा होने पर पीलें। ओवर इटींग से बचने के लिए ये उपाय रामबाण की तरह काम करता है।

- एक कप पानी एक चम्मच शहद और थोड़ा तुलसी का पस्ट मिलाकर इस घोल को पीएं। ये वजन कंट्रोल करता है। अदरक का पेस्ट बनाकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर लें वजन शीघ्र ही कंट्रोल में आ जाएगा।

- वजन नियंत्रित करने के लिए जहां तक हो सके जंक फूड के सेवन से बचे। सामान्य रोटी के बजाए जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खांए, इससे आप जल्द ही स्लिम ट्रिम होंगे। रोजाना कुछ ग्राम बादाम खाने से कमर की साइज 24 सप्ताह में साढ़े छह इंच कम हो सकती है। खाने में संतुलित कैलोरीज लें। आपको दिनभर में कम से कम 2000 कैलोरी जरूर ले।

- लाल मिर्च और अदरक ताजी अदरक को कूट कर उसमें लाल मिर्च मिला दें और इसका सेवन करें। यह दोनों मसाले मोटापा घटाने के लिये सबसे उत्तम उपचार हैं। यह फेफड़ों को भी साफ करते हैं और मोटापा भी घटाते हैं।

- उबला सेब उबला हुआ सेब सेहत के लिये बहुत अच्छा होता है। इससे आपको फाइबर मिलेगा और आयरन भी। इसे पचाने में भी आसानी होती है और मोटापा भी घटता है। डेन्डिलायन टी यह एक फूल की चाय होती है। बाजार में इसमें टी बैग भी मिल जाते हैं। इससे शरीर से अधिक मोटापा घटता है।

- कैनबेरी जूस पीएं। इसमें बहुत सारा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि वेट लॉस करने में मदद करती है। इसके जूस में नींबू या सिरका मिला कर पीने से फैट बर्न होता है और साथ में टॉक्सिन से भी छुटकारा मिलता है। मेपल सीरप और पानी मेपल सीरप को गरम पानी में मिलाएं और सुबह खाली पेट पियें। इस टिप को बॉलीवुड के कई सेलेब्रिटी भी करते हैं।

- वजन को हमेशा कंट्रोल में रखने के लिए सप्ताह में एक व्रत बहुत जरुरी है।आप चाहे तो सप्ताह में एक दिन तरल पदार्थों पर भी रह सकते हैं, जैसे- पानी, नींबू पानी, दूध, जूस, सूप इत्यादि या किसी दिन सिर्फ सलाद या फल भी ले सकते हैं।

- ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। पर्याप्त पानी से शरीर से न सिर्फ टॉक्सिक मटेरियल बाहर निकलेंगे और स्किन ग्लो करने लगेगी बल्कि वजन भी कंट्रोल में रहेगा। साथ ही पूरी नींद लें सोने के मामले में लापरवाही से तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन्स रिलीज होते हैं और पेट पर चर्बी भी बढ़ती है।

- कमर और पेट कम करने के लिए आप नियमित रूप से सुबह उठकर योग करें। वैसे भी आप योग से निरोग रह सकते है। लेकिन खासकर आप ऐसे आसनों को करें जिनसे आपके पेट और कमर को कम करने में मदद मिलें। रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन इत्यादि को करें।

- करौंदे का जूस भी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और फैट्स कम करने में आसानी होती है।नींबू, शहद और गरम पानी रोज सुबह खाली पेट इसे पीने से आपको पेट सही रहेगा।