Adsense

लिखिए अपनी भाषा में

Saturday, 21 September 2013

WEIGHT LOSS के 6 तरीके

www.goswamirishta.com

ज्यादा मोटापा बढऩा किसी के लिए भी एक बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है। अगर आपके साथ भी ये ही समस्या है तो वजन घटाने के ये छ: तरीके अपनाकर आप बिना पसीना बहाए वजन क म कर सकते हैं......

योगा करें -

पेट की चर्बी कम करने के लिए योगासन अच्छा विकल्प है. हर सुबह नियमित रुप से योगा करने पर शरीर पर जमा चर्बी को कम किया जा सकता है. ध्यान रहें योगासनों का चुनाव करते समय पेट की चर्बी घटाने वाले योग को ही चुनें. योग शरीर को तमाम तरह की बीमारियों से दूर रखता है। रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वागासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन करना लाभदायक हो सकता है।

उपवास करें-
हफ्ते में एक दिन उपवास करना शरीर के लाभकारी हो सकता है। अगर आप खाने-पीने के बहुत शौकीन हैं. खाने का सामान सामने आते ही खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो हफ्ते में एक दिन उपवास जरूर रखें. इस दौरान सिर्फ पेय पदार्थों या फलों का सेवन करें जैसे नींबू पानी, दूध, जूस, सूप इत्यादि चीजों को प्राथमिकता दें। आप चाहें तो सब्जियों का सलाद या फ्रूट सलाद खा सकते हैं। सलाद शरीर के फायदेमंद होने के साथ वजन घटाने में भी कारगर साबित हो सकता है।

हल्का भोजन करें- अध्ययनों से पता चलता है, कि वे व्यक्ति जो सुबह के खाने और दोपहर के खाने में कुछ घंटो का अंतर रखते हैं, एक साथ खाने वाले व्यक्तियों की बजाय लगभग 30 प्रतिशत कम कैलोरी का उपभोग करते हैं।अंतराल में खाया गया भोजन हमारे शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और भूख को कम करने में मदद करता है। इसलिए एक साथ भारी भोजन के बजाय 5-6 बार में कम भोजन या प्रतिदिन नाश्ते की तरह करना ज्यादा असरदार होता है। इसे अपनी आदत में शामिल करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी।

अपनाएं ये नेचुरल तरीके:-

- करेले के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है।
- सब्जियों और फलों में कैलोरी कम होती है इसलिए ये अधिक खाएं। केला और चीकू न खाएं इनसे मोटापा बढ़ता है।
- एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू,और चम्मच शहद डालकर खाली पेट दो माह तक पीने से मोटापा कम होता है।

- चने की भीगी हुई दाल और शहद मिलाकर रोज खाने से मोटापा कम होता है।

- चाय में पोदिना डालकर पीने से मोटापा कम होता है।

- मोटापा कम करने के लिए नमक रहित भोजन करना चाहिए।
- रोजाना कच्चा टमाटर, नमक और प्याज साथ खाने से मोटापा कम होने लगता है।
- दही मोटापा कम करने में लाभप्रद होता है।

- तुलसी के पत्तों का रस, शहद और एक कप पानी तीनों को मिलाकर पीने मोटापा घटता है।
- मोटापा घटाने के लिए सात दिन में एक दिन व्रत जरुर रखें और सिर्फ फलों का ही सेवन करें।
-छाछ में काला नमक व अजवाइन मिलाकर पीने से मोटापा कम होने लगता है।
Photo
Photo