Adsense

लिखिए अपनी भाषा में

Saturday, 16 January 2016

कैसे पाये प्राकृतिक सुंदरता

प्राकृतिक सुंदरता का मतलब होता है एैसा चेहरा जो बिना किसी मेकअप और कास्मेटिक्स प्राडक्टस के बाद बेहद खूबसूरत और कांतिमान हो। प्राकृतिक सुंदरता आजकल खोती जा रही है। जिसकी वजह है कैमिकल वाले प्राडक्टस् का चेहरे पर लगातार लगाते रहना। प्राचीन समय में भी सुंदर और रूपवान स्त्रीयों और पुरूषों के बारे में आपने सुना ही होगा। प्राकृति ने इस धरती पर एैसे फैस पैक दिये हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी खोई हुई सुंदरता को वापस तो ला ही सकते हैं साथ ही इनसे चेहरे में चमक और खूबसूरती वापस आ सकती है। वैदक वाटिका ने किए प्राचीन ग्रंथों का अध्धयन के बाद आपको बताने जा रहा है की कैसे इन प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर आप नेचुरल ब्यूटी को पा सकते हो। प्राकृतिक फेस पैक कई तरह से बनाएं जा सकते है। जिनके बारे में एक-एक कर हम आपको बताएगें।
हल्दी और गुलाब का नेचुरल फैस पैक
सामाग्री
1. गुलाब जल, गुलाब की पंखुडियां, कच्ची हल्दी की गांठे, चंदन पाउडर।
बनाने करने का तरीका -
गुलाब की पंखुडियों का पेस्ट बनाएं उसमें 1 बूंद गुलाब जल डालें फिर कच्ची हल्दी का पेस्ट डालें और 1 बड़ी चम्मच चंदन पाउडर उसमें डालकर मिला लें। इस तरह यह पैक बनकर तैयार हो जाएगा।
लगाने का तरीका-
चेहरे को अच्छी तरह से गुलाब जल से धो लें, फिर इस पैक को हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं और उंगलियों से इसे चेहरे पर थपथाएं। 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। बाद में रूई या नरम तौलिये से चेहरे को धीरे-धीरे साफ करें।
आयली त्वचा के लिए फैस पैक
चिपचिपी त्वचा के लिए यह फेस पैक बहुत अच्छा और फायदेमंद होता है। सप्ताह में दो बार चेहरे पर इसे लगाने से मुंहासे, कील और चेहरे पर पड़े डार्क हेड्स भी दूर होते हैं।
सामाग्री
1. मुल्तानी मिट्टी, सफेद चंदन, संतरे के छिलके का पाउडर, दूध, दही, पानी आदि।
बनाने का तरीका
संतरे के छिलके का पाउडर, आधा कप मुल्तानी मिटटी, 2 बड़े चम्मच सफेद चंदन पाउडर को मिलाकर एक कटोरे में रख लें और फिर इसमें कच्चा दूध या पानी या फिर दही कोई एक मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए।
लगाने का तरीका
चेहरे पर इस पेस्ट को अच्छी तरह से लगा लगें और इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें। और हाथों से चेहरे को मध्यम गति से रगड़ कर साफ करें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
एक्ने और पिंपल्स दूर करने के लिए फेस पैक
100 ग्राम नीम की पत्तीयों को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसमें 2 लौंग डाल लें फिर इसे ठंडी जगह में रख लें या फ्रिज में डाल दें। इस फेस पैक को कुछ दिनों तक सुबह-शाम जरूर लगाएं। यह चेहरे से पिंपल्स दूर करता है और आपकी त्वचा को मुलायम बनाता हैं।
तुलसी और गुलाबजल वाला फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने का तरीका - डेढ चम्मच गुलाबजल, बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, छोटी चम्मच तुलसी का पाउडर और 1 छोटी चम्मच नीम का पाउडर इन सबको दही में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लगाने से पहले चेहरे को कच्चे दूध से साफ करें फिर इस पैक को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा कर छोड़ दें। और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसके तुरंत बाद गुलाबजल को रूई में भिगोकर चेहरे पर हलका हलका लगा लें। यह आपके चेहरे से दाग और धब्बे दूर कर देगा साथ ही चेहरे पर हुई फुंसी आदि को भी चेहरे से हटा देगा।
एलोवेरा का प्राकृतिक फेस पैक
यह एक एैसा प्राकृतिक फेस पैक है जिसमें और दूसरी सामाग्री डालने की जरूरत नहीं पड़ती। एलोवेरा जेल को अपनी त्वचा पर अच्छी तरह से लगा लें। यह आपको सनबर्न की समस्या से बचाता है। एलोवेरा त्वचा को ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद है । जब आप घर से बाहर जाते हैं तो आपको चेहरे और बालों दोनों की समस्याओं से परेशान होना पड़ता है। लेकिन आप सप्ताह में दो बार नारियल के तेल में एलोवेरा जेल को मिलाकर बालों पर सही तरह से लगा लें। यह बालों को लंबा, स्वस्थ और सुंदर बनाता है। इन प्राकृतिक फेस पैक से आपको फायदा होगा। बाजार में उपल्ब्ध कैमिकल वाले प्राडक्टस से आप अपने चेहरे के साथ खिलवाड़ न करें। प्राकृतिक सुंदरता पाने का एक ही राज है की आप अपने घर में ही प्राकृतिक फेस पैक बनाकर इस्तेमाल करें जो चेहरे को ग्लो और आकर्षक बनाएगा।