Adsense

लिखिए अपनी भाषा में

Saturday, 16 January 2016

फिट और सुडौल द‌िखने के लिए टाइट ब्रा महिलाओं की पहली पसंद

फिट और सुडौल द‌िखने के लिए टाइट ब्रा महिलाओं की पहली पसंद है लेकिन सोते वक्त इन्हें पहनें या नहीं पहनें, यह संशय महिलाओं में बना ही रहता है। अगर आप भी ऐसी ही किसी उधेड़बुन हैं तो सोते वक्त टाइट ब्रा को बाय कहें क्योंकि सेहत के लिहाज से इसके कई नुकसान हैं।
सोते समय ब्रा पहनने के नुकसान
आप जिस ब्रा का चुनाव करते हैं वह बहुत अधिक टाइट (कसी हुई) और कठोर नहीं होना चाहिए। जब सोते समय ब्रा पहनने की बात होती हैं तो यह आपका व्यक्तिगत चुनाव होता है। कई महिलाओं को सोते समय ब्रा पहनना आरामदायक लगता है जबकि कुछ महिलायें सोते समय ब्रा पहनने के दुष्परिणामों से चिंतित रहती हैं। यदि आप हल्की, नॉन अंडरवायर ब्रा या कैमिसोल स्टाईल पजामा टॉप्स जिसमें इनबिल्ट ब्रा हो, पहनती हैं तो आप आराम से सो सकती है
ब्‍लड सर्कुलेशन नहीं होता
सोते समय ब्रा पहनने से रक्त के परिसंचरण में रूकावट आती है। यदि आप इलास्टिक वाली टाइट फिट ब्रा पहनते हैं तो ऐसा होने की संभावना होती है। इसके स्थान पर स्पोर्ट्स ब्रा का विकल्प चुनें जो अधिक आरामदायक होता है।
पिग्‍मेंटटेशन या रंजकता
ब्रा के लगातार उपयोग से उस स्थान पर पिगमेंटेशन बढ़ जाता है जहाँ इलास्टिक होता है। सोते समय ब्रा पहनने से यह बढ़ जाता है। सोते समय ब्रा पहनने से होने वाले दुष्परिणामों से बचने के लिए नरम और ढ़ीली ढाली ब्रा पहनें। आरामदायक ब्रा उन महिलाओं के लिए सहायक होती है जो या तो गर्भवती हैं या जो स्तनपान करवाती हैं।
नींद मे परेशानी
इस बात में कोई संदेह नहीं है कि शांत और अच्छी नींद इस बात पर निर्भर करती है कि सोते समय आप कितने आराम से सोते हैं। यदि आप टाइट ब्रा पहनते हैं तो आप आराम महसूस नहीं करेंगे और इसके कारण निश्चित रूप से ही आपकी नींद ख़राब होगी। सिंथेटिक कपड़े जैसे पॉलिएस्टर या लिनेन से बनी ब्रा के स्थान पर कॉटन से बनी ब्रा पहनें।
बेचैनी
सोते समय टाइट ब्रा पहनने से त्वचा में जलन हो सकती है तथा इसके कारण आपको रात में बेचैनी भी हो सकती है। इससे नींद के दौरान असुविधा हो सकती है जिसके कारण आपके स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसके कारण आपके स्तनों को भी तकलीफ़ हो सकती है। टाइट फिटिंग ब्रा पहनने से त्वचा में जलन हो सकती है। रात के लिए स्पोर्ट्स ब्रा पहनना भी एक अच्छा विकल्प है।
थकान महसूस होना
सोते वक्त टाइट ब्रा पहनने से रक्त संचार में अवरोध होता है ज‌िससे शरीर को अधिक ऊर्जा की जरूरत पड़ती है और थकान अधिक होती है। ऐसे में सुबह उठने के बाद भी थकान और कमजोरी महसूस होती है।टाईट ब्रा को पहनने से ब्रेस्‍ट में हवा नहीं लग पाती है और त्‍वचा में खुजली होती है। कई बार खराब ब्रा को पहनकर सो जाने से रैशेज भी पड़ जाते है। इसलिए हमेशा सही साइज और कॉटन की ब्रा पहनें।
सूजन
यदि आप नियमित तौर पर टाइट ब्रा का उपयोग करते हैं तो इसके कारण लसिका रूकावट की समस्या आ सकती है। इसके कारण इस रूकावट से जुड़ी हुई अन्य समस्याएं भी आ सकती हैं। इसमें सूजन या स्तन में द्रव पदार्थ का जमा होना आदि समस्या हो सकती है। सोते समय ब्रा पहनने का यह एक गंभीर दुष्परिणाम हो सकता है।
कैंसर :-
इस बारे में अभी तक कई शोध और अध्‍ययन हो चुके है। रात में टाईट ब्रा पहनकर न ही सोंए, वरना सही तरीके से रक्‍त संचार न होने के कारण कैंसर की सेल्‍स सक्रिय होने में देर नहीं करेगी। शरीर के किसी भी हिस्‍से में सिस्‍ट या ल्‍यूम्‍पस का बनना स्‍वाभाविक है और यह कैंसर नहीं होता है। रात में लगातार सालों तक ब्रा पहनने से ऐसी गांठे, स्‍तनों में बनने का खतरा बढ़ जाता है जो समस्‍या उत्‍पन्‍न कर देती है