16 November 2013

डायबिटीज कंट्रोल करने के 6 अनोखे उपाय, जो आपको शायद ही पता हो!

www.goswamirishta.com

दुनिया में लाखों लोग डायबिटीज से पीडि़त हैं। आज भारत में 4.5 करोड़ व्यक्ति डायबिटीज (मधुमेह) का शिकार हैं। इसका मुख्य कारण है असंयमित खानपान, मानसिक तनाव, मोटापा, व्यायाम की कमी। इसी कारण यह रोग हमारे देश में बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। डायबिटीज चयापचय से संबंधित बीमारी है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और ग्लूकोज का ऑक्सीकरण पूर्ण रूप से नहीं हो पाता है।
डाइबिटीज एक ऐसी प्रॉब्लम है जिससे ग्रसित व्यक्ति को कई दूसरे रोग लगने की संभावना बढ़ जाती है। इनमें अंधापन, रक्तवाहिकाओं में संकुचन, ब्लडप्रेशर, किडनी से जुड़ी बीमारियां व नर्व डेमेज जैसी समस्याएं प्रमुख हैं। आज हम आपको दे रहे हैं घरेलू नुस्खों की लिस्ट जो डायबिटीज के साथ ही आपका वेट भी कंट्रोल कर देंगे।

जामुन के बीज- जामुन के बीज डायबिटीज में बहुत लाभदायक साबित होते हैं। जामुन की पत्तियों को चुसने से भी डायबिटीज में राहत मिलती है।जामुन का जूस भी लेना फायदेमंद होता है।

तुलसी की पत्तियां- तुलसी वैसे तो कई बीमारियों में रामबाण का काम करती है, लेकिन इसके डायबिटीज कंट्रोल करने के गुण को बहुत कम लोग जानते हैं। रोजाना तुलसी की पांच पत्तियां खाने से भी डायबिटीज कंट्रोल हो जाती है।

कैक्टस का जूस- कैक्टस का जूस डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक होता है। कैक्टस का जूस ब्लडशुगर लेवल को स्थिर रखता है।

नीम- नीम भी डायबिटीज में रामबाण दवा है। नीम का सत्व या जूस सुबह लेने से डायबिटीज नियंत्रण में रहती है।साथ ही खून साफ होता है व स्किन प्रॉब्लम्स भी नहीं होती हैं।

ईसबगोल- अधिकतर लोग इसबगोल का सिर्फ एक गुण जानते हैं वो है कब्ज मिटाना। मगर ईसबगोल डायबिटीज पेशेन्ट्स के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। रोजाना ईसबगोल लेने से पेट भी साफ रहता है व डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है।

No comments:

Feetured Post

ये है सनातन धर्म के संस्कार

  गर्व है हमें #सनातनी #अरुणा_जैन जी पर..अरुणा ने 25 लाख का इनाम ठुकरा दिया पर अंडा नही बनाया. ये सबक है उन लोगों के लिए जो अंडा और मांसाहा...