Adsense

लिखिए अपनी भाषा में

Thursday, 20 June 2013

वजन घटाने में मददगार है ब्‍लैक टी

www.goswamirishta.com

ब्‍लैक-टी' में कई गुण होते हैं। सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाने वाली यह चाय वजन कम करने में भी मदद करती है। 
Vajan ghatane ke liye bina dhoodh waali chaye
यूं तो चाय बहुत फायदेमंद होती है। यह दिमाग की टेंशन को दूर ककर आपको तरोताजा रखने में भी मदद करती है। तन-मन में स्‍फूर्ति भरती है। लेकिन, इसके साथ ही चाय वजन कम करने में भी मदद करती है। चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर से अतिरिक्‍त चर्बी हटाने में कारगर साबित होते हैं।




    आप अगर चाय पीकर वजन कम करने की चाह रखते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।
    • चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट वजन घटाते हैं, लेकिन इसके असर को दूध काफी हद तक खत्म कर देता है।
      • कई जानकारों का यह भी मानना है कि दूध वाली चाय वजन कम करने की बजाए उसे बढ़ाने का काम करती है। आमतौर पर चाय में वसा कम करने के कई तत्व होते हैं। लेकिन चाय में दूध मिलाते ही चाय में वसा कम करने की क्षमता कम हो जाती है।
      • चाय में पाए जाने वाले और वजन घटाने में प्रभावशाली थीफलेविन्स और थिरोबिगिन्स जैसे तत्वों का असर दूध कम कर देता है। दरअसल, चाय में मौजूद ये तत्व शरीर की चर्बी घटाने और कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक होते हैं। लेकिन दूध में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण इनका प्रभाव कम हो जाता है।




      यानी हम यह कह सकते हैं कि वजन घटाने के लिए बिना दूध वाली चाय लाभकारी है और शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी और कॉलेस्ट्रॉल को घटाने में सहायक है।

      ब्‍लैक टी के फायदे
      वेस्टर्न आस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि जो लोग दिन में तीन बार बिना दूध की चाय पीते हैं उनका रक्‍तचाप अधिक नियंत्रित रहता है।

      अध्ययन के लेखक जोनाथन हागसन के हवाले से वैबएमडी ने बताया कि पहली बार पता लगा है कि लंबे समय तक काली चाय के इस्तेमाल से उच्च रक्तचाप वाले लोगों में इसके असर से रक्तचाप में दस प्रतिशत गिरावट आ सकती है और दिल के रोग तथा दिल के दौरे का खतरा भी दस प्रतिशत कम हो जाता है।