Adsense

लिखिए अपनी भाषा में

Wednesday, 19 October 2011

वजन घटाने वाले ठंडे पानी से सावधान रहें!

प्राय: कहा जाता है कि तैरना बहुत अच्‍छा व्‍यायाम है और यह सभी दृष्टि से फायदेमंद होता है। तैरना एक पूर्ण व्‍यायाम है। यद्यपि तैरना बहुत से लोगों के लिए लाभदायक हो सकता है, क्‍योंकि तैरते समय शरीर को पानी का सहारा मिलता रहता है, जिस वजह से जोड़ों को झटके नहीं लगते। पानी के सहारे की वजह से जोड़ों पर पड़ने वाला प्रभाव कम हो जाता है।

लेकिन यदि आप अपना वजन कम करने के लिए तैर रहे हैं तो ठंडे पानी में तैरना खतरनाक भी हो सकता है।

फ्लोरिडा विश्‍वविद्यालय में इस संदर्भ में एक शोध किया गया। शोधकर्ताओं ने, कुछ लोगों को, 45 मिनट तक पानी के भीतर सीधे साइकिल पर व्‍यायाम करने के लिए कहा। पहले पानी का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रखा गया और उसके बाद उसे बढ़ाकर 33 डिग्री सेल्सियस कर दिया गया। इसके अतिरिक्‍त उन्‍होंने 45 मिनट तक सिर्फ आराम किया।

हर चरण के बाद वे लोग खाने-पीने की चीजों से भरे हुए कमरे में 45 मिनट तक रहे। उन्‍हें यह नहीं बताया गया था कि उनकी कैलोरी (ऊर्जा) का हिसाब रखा जा रहा है।

गर्म पानी में व्‍यायाम करने की तुलना में ठंडे पानी में व्‍यायाम करने के बाद लोगों ने 44 प्रतिशत अधिक कैलोरी ग्रहण की। और 45 मिनट तक सिर्फ आराम करने के बाद उन्‍होंने 41 प्रतिशत अधिक कैलरी ग्रहण की।

इस अध्‍ययन से यह पता चलता है कि शरीर का तापमान, व्‍यायाम के बाद ग्रहण किए जा रहे भोजन पर गहरा प्रभाव डालता है। शरीर का तापमान कम या ज्‍यादा होने पर व्‍यायाम के बाद ग्रहण किए जा रहे भोजन की मात्रा बदल जाती है।

इसके पहले के एक अध्‍ययन से भी यही बात प्रमाणित होती है, जिसमें यह पाया गया था कि जिन महिलाओं ने वजन कम करने के लिए तैरने का तरीका अपनाया, उन महिलाओं की तुलना में उनका कम वजन घटा, जिन्‍होंने वजन कम करने के लिए दौड़ने या साइकिल चलाने का तरीका अपनाया।