Thursday, October 17, 2024

फिंगर बाउल - finger bowl

अच्छे होटलों में खाना खाने के बाद मेहमानों को फिंगर बाउल उपलब्ध कराए जाते  हैं... 

फिंगर बाउल - finger bowl

ये पानी के छोटे कटोरे होते हैं जिनमें गर्म पानी में नींबू का टुकड़ा रहता है, भोजन के बाद उँगलियाँ डुबोई जाती हैं, जिसके बाद उन्हें अपने नैपकिन से सुखाया जाता है I

बहुत पुरानी बात है..दोस्तों के साथ दिल्ली के एक बड़े होटल में जाना हुआ..शायद कोई पार्टी थी और मैं पहली बार इतने बड़े होटल में गया था , तमाम खाना पीना होने के बाद वेटर निम्बू और गुनगुने पानी के कटोरे टेबल पर रख गया I

मैं confuse हो गया था कि ये क्या है?? और इसका क्या करना है??   फिर सोचा इनके रेस्टोरेंट का कोई नियम होगा कि कस्टमर को खाना खाने के बाद सादा पानी नहीं बल्कि निम्बू पानी पिलाएंगे,  पर इतनी गर्मी में ये पानी गुनगुना क्यों है?

मन में आ रहे इन सवालों से गुज़रने के बाद जैसे ही मैंने उस निम्बू पानी के कटोरे को पीने का प्रयास करना चाहा वैसे ही मेरे दोस्त ने मुझे टोक दिया कि भाई ये जुगाड़ हाथ धुलने के लिए होता है I

वेटर भी वहीं खड़े हो कर अजीब तरीके से मुस्कुरा रहा था, मुझे बेइज्जती महसूस नहीं हुई, बल्कि मैंने दोस्त से पूछा कि निम्बू पानी से कौन हाथ धोता है?

भाई - "पता नहीं, अमीरों का कोई चोचला होगा.. कहते हैं कि निम्बू से हाथ धुलने से हाथ में लगा तेल साफ़ हो जाता है.."

उस दिन मुझे समझ आ गया कि दुनिया बहुत बड़ी है और बहुत कुछ सीखना बाकी है..अभी भी बहुत बार लगता है कि अभी तो आगाज है और अभी बहुत कुछ सीखना बाकी है..

No comments:

Post a Comment

Thanks to visit this blog, if you like than join us to get in touch continue. Thank You

Feetured Post

मानवता के रिश्ते हमारे समाज की सबसे कीमती धरोहर हैं, जो कोहिनूर जैसे बहुमूल्य रत्न से भी ज्यादा मूल्यवान हैं। कोहिनूर एक शानदार हीरा है, जिस...