24 January 2013

जवानी में सफेद बाल और रूसी, नाखुन रगड़ो

www.goswamirishta.com

आज अधिकांश युवाओं को सफेद बाल की समस्या परेशान कर रही है। असमय सफेद बाल से बचने के लिए युवा कई तरह के जतन करते हैं। कई दवाइयां, शैम्पू आदि का प्रयोग करते हैं। काफी पैसा लगाने के बाद भी बाल सफेद होने से नहीं रोक पाते। बालों को सफेद होने से रोकने के लिए एक बहुत सरल क्रिया है हाथों के नाखुन रगडऩा।

नाखुन रगडऩे से बाल काले क्यों रहते हैं...

नाखुन रगडऩे से बाल काले रहते हैं क्योंकि हमारे हाथों के नाखुन के नीचे जो ग्रंथियां और नसें हैं, उनका संबंध बालों से है। लगातार नाखुन रगडऩे से इन ग्रंथियां एक्टिव रहती है और बालों को सफेद होने से रोकती है।

- यह क्रिया काफी फायदेमंद हैं और इससे बहुत जल्द बाल सफेद होने पर रोक लग जाती है।

- इस क्रिया को आप कभी भी कहीं भी कर सकते हैं।

- इस क्रिया के लिए समय आदि का कोई बंधन नहीं है।

- आपको जहां समय मिले इस क्रिया को कर सकते हैं।

- इस क्रिया से बालों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

- बालों से रूसी दूर हो जाती है।

कैसे रगड़े नाखुन...

नाखुन रगडऩे के लिए अपने दोनों को समान रूप से आमने-सामने रखकर अंगुलियों को अंदर की मोड़ें। अब दोनों हाथों की अंगुलियों को परस्पर रगडऩा शुरू करें। यह क्रिया कभी भी की जा सकती है। इस क्रिया को कम से कम पांच मिनिट तक अवश्य करें। इसका नियमित अभ्यास आपके बालों को असमय सफेद होने से रोकेगा।

सावधानी...

इस क्रिया को आराम से करें। ज्यादा तेजी से नाखुन ना रगड़ें। नाखुन पर अत्यधिक दबाव भी ना बनाएं। ध्यान रहे नाखुनों से अंगुलियों की त्वचा को कोई नुकसान ना पहुंचे।

No comments:

Feetured Post

ये है सनातन धर्म के संस्कार

  गर्व है हमें #सनातनी #अरुणा_जैन जी पर..अरुणा ने 25 लाख का इनाम ठुकरा दिया पर अंडा नही बनाया. ये सबक है उन लोगों के लिए जो अंडा और मांसाहा...