26 August 2024

Short motivational Story in Hindi for success

 दोस्तो कुछ हो या न हो लेकिन एक सवाल हर किसी के मन में होता ही है की आखिर मोटिवेशनल स्टोरीज़ पड़ने का या सुनने का क्या फायदा ? लेकिन इसका सीधा सीधा जवाब है की अगर आप मोटिवेशनल स्टोरी पड़ते हैं या सुनते हैं तो आपको कुछ न कुछ नया सीखने को मिलता है और आपको दूसरों की कहानियों से ये जान पाते है कि ऐसी कौन सी गलतियां है जो और लोगो ने की हैं और आपको वो गलतियां नही करनी हैं।  इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही कहानियां बताएंगे जिनमे आपको कुछ न कुछ नया सीखने को मिलेगा।

Short motivational Story in Hindi for success

 दुनियां सिर्फ तमाशा देखना पसंद करती हैं।

एक बार की बात है एक घर में आग लग गई। घर में से सभी लोगो को निकाला गया मौहल्ले के कुछ लोग आग बुझाने में लग गए तो कुछ लोग सिर्फ देख रहे थे। उसी घर में एक चिड़िया का घोंसला भी था I

  चिड़िया अपनी चोंच में थोड़ा पानी लाती और आग के ऊपर डाल देती लेकिन आग बुझ ही नही रही थी लेकिन चिड़िया भी रुक नही रही थी वो बस अपनी चोंच में पानी भर कर लाती और आग में डाल देती चिड़िया को बार बार मेहनत करते देख कौवा उसको देख कर हंसने लगा और बोला चिड़िया तू पागल है क्या ?

 तुझे क्या लगता है  ये घर देख इतना बड़ा है और तेरी चोंच इतनी छोटी है तुझे क्या लगता है तेरे बुझाने से ये आग बुझ जायेगी चिड़िया ने कहा हां मैं जानती हूं कि मेरे बुझाने से ये आग नही बुझेगी लेकिन जब भी इस आग के बारे में बात होगी तब मेरा नाम आग बुझाने वालों में होगा और तेरा नाम तमाशा देखने वालो में होगा।

 सीख:

 हमारी ज़िंदगी में भी ऐसे बहुत सारे लोग होते है जिनको हमारी Success बुरी लगती हैं वो हमेशा हमारे अंदर कोई न कोई कमी निकालते हैं और अगर हमसे कोई छोटी सी भी गलती हो जाए तो उसका तमाशा बना देते हैं इसलिए हमेशा ऐसे लोगो से दूर रहना ही बेहतर होता है।




No comments:

Post a Comment

Thanks to visit this blog, if you like than join us to get in touch continue. Thank You

Live Traffic Feed

Feetured Post

पति-पत्नी का सच्चा प्यार, Real love of a husband and wife

 पति-पत्नी का सच्चा प्यार, Real love of a husband and wife एक आदमी ने एक बहुत ही खूबसूरत लड़की से शादी की। शादी के बाद दोनो की ज़िन्दगी बहुत प...