26 August 2024

पेड़ हमारे पर्यावरण को बेहतर बनाते हैं...Trees improve our environment...

पेड़ शहर में हवा के तापमान को कम करने और छाया प्रदान करने में मदद करते हैं। वे प्रदूषकों को अवशोषित करके, कणों को रोककर, ऑक्सीजन जारी करके, ओजोन के स्तर को कम करके और मिट्टी के कटाव को कम करके हवा और पानी की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए भी जाने जाते हैं।


पेड़ हमारे पर्यावरण को बेहतर बनाते हैं...Trees improve our environment...



पेड़ हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं .

बायोफिलिया परिकल्पना एक अवधारणा है जो बताती है कि मनुष्य प्रकृति और अन्य जीवित चीजों के साथ संबंध बनाने के लिए इच्छुक हैं। यह शोध के बढ़ते शरीर द्वारा समर्थित है जो इंगित करता है कि शहरी पेड़ और हरे भरे स्थान हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

पेड़ों की छाया वाले पार्क और सड़कें एक अनुकूल वातावरण प्रदान करती हैं जो शारीरिक व्यायाम और सक्रिय परिवहन (जैसे पैदल चलना, साइकिल चलाना) जैसी सक्रिय जीवनशैली को प्रोत्साहित करती हैं। यह बदले में, हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है शहरी हरियाली के अधिक संपर्क से बच्चों में अवसाद की दर कम हो सकती है, तनाव कम हो सकता है, अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (ADHD) की दर कम हो सकती है और समग्र रूप से बेहतर स्वास्थ्य की भावना पैदा हो सकती है।

अस्पताल में पेड़ और अन्य हरियाली रोगियों को उनकी शारीरिक बीमारियों से जल्दी ठीक होने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, पेड़ चिकित्सीय उद्यानों में एक मुख्य तत्व हैं, जिन्हें विशेष रूप से बुजुर्गों और मनोभ्रंश से पीड़ित लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक चिकित्सीय उद्यान में, पेड़ों का उपयोग गर्मी से राहत प्रदान करने और इंद्रियों (जैसे रंग, बनावट, गंध) को जगाने के लिए किया जा सकता है जो भावनात्मक आराम प्रदान करते हैं और इसके उपयोगकर्ताओं के दिमाग को उत्तेजित करते हैं।

पेड़ हमें कई तरह के पर्यावरणीय, सामाजिक और आर्थिक लाभ प्रदान करते हैं, और एक रहने योग्य और टिकाऊ शहर के लिए एक महत्वपूर्ण आधार हैं। यहाँ कुछ कारण दिए गए हैं कि पेड़ समाज के लिए क्यों फायदेमंद हैं, और हमें आने वाली पीढ़ियों के लिए उन्हें क्यों लगाना और उनकी देखभाल करना जारी रखना चाहिए। 

पेड़ हमारे पर्यावरण को बेहतर बनाते हैं।

पेड़ शहर में हवा के तापमान को कम करने और छाया प्रदान करने में मदद करते हैं। वे प्रदूषकों को अवशोषित करके, कणों को रोककर, ऑक्सीजन जारी करके, ओजोन के स्तर को कम करके और मिट्टी के कटाव को कम करके हवा और पानी की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए भी जाने जाते हैं।

शहर में तूफानी जल प्रबंधन के लिए पेड़ एक परिसंपत्ति हैं। शहरी क्षेत्रों में अभेद्य सड़क और भवन सतहों के बड़े क्षेत्रों के कारण बड़ी मात्रा में तूफानी जल अपवाह का अनुभव होता है। अपने पत्तों के साथ गिरने वाली बारिश के कुछ हिस्से को रोककर और बारिश के पानी को अवशोषित करने की मिट्टी की क्षमता को बढ़ाकर, पेड़ हमारे तूफानी जल निकासी नेटवर्क पर दबाव को कम करते हैं।

पेड़ सामुदायिक खुशहाली को बढ़ाते हैं।

पेड़ लोगों को एक साथ लाते हैं। शहरी पार्कों में एक शांत सूक्ष्म जलवायु प्रदान करके, पेड़ इन सार्वजनिक हरे स्थानों के अधिक उपयोग को प्रोत्साहित करते हैं, जहाँ समुदाय एक साथ मिलकर एक दूसरे से जुड़ सकता है और मनोरंजक गतिविधियों का आनंद ले सकता है। इससे सामाजिक अलगाव कम होता है और शहर में सामाजिक संबंध बेहतर होते हैं।

पेड़ हमारे समग्र स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि हरियाली के संपर्क में आने से स्कूली बच्चों के ध्यान के स्तर और संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली में सुधार होता है। कार्यालय कर्मचारियों के लिए, खिड़की से हरियाली का नज़ारा सूक्ष्म-पुनर्स्थापनात्मक अवसर प्रदान करता है, जो शोध से पता चला है कि काम पर अधिक प्रभावशीलता और संतुष्टि में योगदान देता है।

पेड़ हमें जलवायु परिवर्तन से लड़ने में मदद करते हैं।

वैश्विक जलवायु परिवर्तन हमारे वायुमंडल में ग्रीनहाउस गैसों में वृद्धि के कारण होता है, और इसके परिणामस्वरूप लंबे समय तक मौसम में बदलाव होता है जैसे कि गर्म तापमान, समुद्र का बढ़ता स्तर और अधिक चरम मौसम की घटनाएँ। हमारा देश पिछले कुछ दशकों से औसत तापमान के साथ-साथ औसत समुद्र के स्तर में भी वृद्धि का अनुभव कर रहा है, और जलवायु परिवर्तन मॉडल संकेत देते हैं कि यह भविष्य में भी जारी रहेगा।

पेड़ ग्रीनहाउस गैसों को कम करते हैं जब वे वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं और इसे लकड़ी के रूप में संग्रहीत करते हैं। यह प्रक्रिया, जिसे कार्बन पृथक्करण के रूप में जाना जाता है, जलवायु परिवर्तन और हमारे देश पर इसके प्रभाव के खिलाफ हमारी दीर्घकालिक लड़ाई में आवश्यक है।

पेड़ शहरी जैव विविधता को बढ़ाते हैं।

शहरीकरण से आमतौर पर शहर के मूल पौधे और पशु समुदायों में कमी आती है। पेड़ कुछ खास समूहों के मूल वन्यजीवों के लिए आवास उपलब्ध कराकर जैव विविधता के इस नुकसान को कम कर सकते हैं। पक्षी अक्सर पेड़ों की छत्रछाया में अपने बच्चों का पालन-पोषण करते हैं और शिकारियों से छिपते हैं। कुछ पेड़ों के फूल, फल और पत्ते विभिन्न मूल पक्षियों और तितलियों के लिए भोजन भी प्रदान करते हैं। पेड़ों की बड़ी शाखाएँ विभिन्न प्रकार के मूल चढ़ने वाले पौधों, फ़र्न और ऑर्किड को सहारा देती हैं। अंत में, हमारी सड़कों के किनारे घने पेड़ लगाने से हरित गलियारे बनते हैं, जिससे मूल वन्यजीवों को एक जंगल से दूसरे जंगल में आसानी से जाने में मदद मिलती है, साथ ही उन्हें हमारे घरों के पास देखने की हमारी संभावनाएँ भी बढ़ जाती हैं!

पेड़ हमारी अर्थव्यवस्था में सहायता करते हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि अधिक पेड़ों वाले व्यावसायिक स्थानों पर पैदल यातायात और खुदरा बिक्री बेहतर होती है। प्रॉपर्टी डेवलपर्स अक्सर अपनी प्रॉपर्टी का विपणन करने के लिए पेड़ों द्वारा प्रदान की जाने वाली हरियाली के आकर्षण का उपयोग करते हैं, और कुछ मामलों में, पेड़ों की उपस्थिति प्रॉपर्टी के मूल्य को बढ़ा सकती है।

परिवेश के तापमान को कम करके, पेड़ एयर कंडीशनिंग के उपयोग को कम करके व्यवसायों को बिजली बचाने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा, पेड़ पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएँ प्रदान करते हैं, जैसे कि तूफानी पानी को रोकना, जिसके लिए अन्यथा और भी अधिक बुनियादी ढाँचे के निवेश की आवश्यकता होगी।

अंततः, सिंगापुर की वृक्ष-पंक्तिबद्ध उष्णकटिबंधीय सड़कें हमें एक बगीचे में स्थित जैव-प्रेमी शहर के रूप में एक विशिष्ट वैश्विक पहचान प्रदान करती हैं।

No comments:

Post a Comment

Thanks to visit this blog, if you like than join us to get in touch continue. Thank You

Live Traffic Feed

Feetured Post

पति-पत्नी का सच्चा प्यार, Real love of a husband and wife

 पति-पत्नी का सच्चा प्यार, Real love of a husband and wife एक आदमी ने एक बहुत ही खूबसूरत लड़की से शादी की। शादी के बाद दोनो की ज़िन्दगी बहुत प...