26 August 2024

जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी - inspirational story in hindi

एक बार एक गांव में एक लड़का रहता था जो की हमेशा सपने देखता था लेकिन  जब वो अपने सपनो की बाते दूसरो से करता तब सब उसका मज़ाक उड़ाते और उसको समझने वाला कोई नहीं था। सब उससे यही कहते की ये तुम्हारे सपने पूरे नही हो सकते क्युकी तुम एक छोटे से गांव में रहते हो ,  उस लड़के को ये सुनकर बहुत ही ज़्यादा गुस्सा आया की क्या हमारे गांव में कोई भी इतना काबिल नहीं है जो हमारे गांव का नाम रौशन का सके. अगर आज तक किसी ने हमारे गांव में सपने नही देखे और सफलता नहीं पाई तो कोई बात नहीं मैं अपने गांव का नाम रौशन ज़रूर करूंगा.  लड़के के दोस्त ने लड़के की बात को समझा और उसे बताया कि हमारे गांव के पास में ही एक (library) पुस्तकालय है जहा जाकर उस को कई बातो की जानकारी मिल जाएगी जो वो जानना चाहता है। 

जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी - inspirational story in hindi

  उस लड़के ने (library) पुस्तकालय जाकर देखा तो वहा पर अनगिनत किताबे थी  और तो और वहा एक दम शांति और हर कोई बस किताबे पड़ रहा था। वो लड़का बहुत ही ज़्यादा खुश हुआ और वो हर रोज़ वहा जाता और किताबे पड़ता उसके लिए अब कुछ भी करना मुश्किल नही था,  लेकिन (library) पुस्तकालय  से आते वक्त उसने गांव में कुछ बच्चो को देखा जो की उसको देखकर बहुत ही ज़्यादा खुश हो रहे थे लड़के ने बच्चो से पूछा तुम लोग आखिर इतना खुश क्यों हो तब उनमें से एक बच्चा बोला की भाई आज आप अपने सपने पूरे करेने  के लिए इतना दूर जाते हो और  आप थकते भी नही आप देखना जब हम बड़े हो जायेंगे तो हम भी अपने सपने पूरे करने के लिए उस अनोखी जगह जाएंगे जहा से आपने इतना ज्ञान पाया है अब आपको सफलता मिल कर ही रहेगी ।

 लड़का हंसकर बोला सही कहा तुमने मैं अपना सपना ज़रूर पूरा करूंगा लेकिन क्या तुम्हे पता भी है की मेरा सपना क्या है बच्चो ने कहा नही हमे नही पता तब लड़के ने बताया "मैं अपने इसी गांव को शहर की तरह बनाना चाहता हु जैसे शहर में लोग पड़ते लिखते हैं और तरक्की करते हैं वैसे ही हमारे गांव के बच्चे भी तरक्की करेंगे।"

बच्चो ने सवाल पूछा की आखिर ये होगा कैसे लड़के ने जवाब दिया जो भी मैने (library) पुस्तकालय में सीखा है। मैं वो सब कुछ तुम्हे सिखाऊंगा तुम बस मुझे बता दो की तुम बनना क्या चाहते हो। बच्चो ने अपने अपने सपने लड़के को बता दिए अब लड़का रोज़ (library) पुस्तकालय जाता और बच्चो के ज़रूरत की सारी जानकारी एक किताब में चुपके से लिख लेता और  बच्चो को वो सब कुछ सिखाता जो उसने अपनी किताब में लिखा है अब लड़का अपना ही नही बच्चो के सपनो के लिए भी मेहनत कर रहा था, कुछ वक्त बाद उस लड़के ने सिर्फ अपना ही नही बल्कि  उन बच्चो का भी सपना पूरा किया। ये सब देखकर लड़के के दोस्त ने कहा तेरा सपना तो एक महान (writer) लेखक बनने का था तो तूने इन बच्चो पर अपना वक्त बर्बाद क्यों किया,  लड़का बोला तू समझा नहीं जब मैने सपना देखा था एक महान (writer) लेखक बनकर अपने गांव का नाम रौशन करने का और जब मैने सबको अपने सपने के बारे में बताया था तब सबने कहा था कि मुझसे नही हो पाया क्यूंकि मैं छोटे से गांव में रहता हूं। आज देखना इस छोटे से गांव के बच्चे ही  अपने सपने पूरे करके इस छोटे से गांव के नाम को बहुत बड़ा बना देंगे और देखना जब ये सफलता पा लेंगे तो इनकी सफलता की कहानी मैं खुद लिखूंगा तब मैं भी एक (writer) लेखक बन जाऊंगा तब होगा मेरा सपना पूरा।

 सीख 

 इस कहानी से हमे सीखने को मिलता है की अगर सफलता पाने के लिए कोई रास्ता न दिखे तो खुद रास्ता बनाना ही बेहतर होता है क्युकी सफलता भी उन लोगो को ही मिलती हैं जो कभी हार नही मानते।

No comments:

Post a Comment

Thanks to visit this blog, if you like than join us to get in touch continue. Thank You

Live Traffic Feed

Feetured Post

पति-पत्नी का सच्चा प्यार, Real love of a husband and wife

 पति-पत्नी का सच्चा प्यार, Real love of a husband and wife एक आदमी ने एक बहुत ही खूबसूरत लड़की से शादी की। शादी के बाद दोनो की ज़िन्दगी बहुत प...